लगातार 13 वर्षों से सर्वश्रेष्‍ठ
23 सितम्बर, 2014 | 13:47
होम  >  ख़बरें अब तक
ख़बरें अब तक
डेमचोक में 18 दिन से जमे हैं चीनी सैनिक, गांव वालों के घोड़े छीनकर लगा रहे हैं गश्त
23 September, 2014
चीनी घुसपैठ
चीनी सैनिक लद्दाख के डेमचोक में ही 18 दिन से जमे हुए हैं. चीनी सैनिक गांव वालों के घोड़े छीनकर गश्त लगा रहे हैं. 'आज तक' की टीम लद्दाख के डेमचोक पहुंच गई है. इसने चीनी सैनिकों के घुसपैठ वाली तस्वीरें कैमरे में कैद की हैं.

चीनी सैनिकों ने घुसपैठ के बाद गांव वालों को धमकाया है और भारत के खिलाफ प्रदर्शन करने का दबाव बनाया है. चीनी सैनिकों ने गांव वालों के 14 घोड़े छीने. इन्होंने डेमचोक में भी तंबू गाड़ दिया है.

रिजिजू ने दी सफाई
चीनी सैनिक चुमार इलाके में 15 किलोमीटर तक घुसे हैं. चीनी सैनिकों की घुसपैठ के 18 दिन हो गए हैं. हालांकि, चीनी घुसपैठ पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने सफाई दी है. उन्होंने कहा, 'हमारे सैनिकों ने सरेंडर नहीं किया है. इन्होंने अपनी जमीन नहीं छोड़ी है.

चुमार इलाके में घुसपैठ पर पहली बार चीनी सेना ने भी सफाई दी है. चीनी सेना ने कहा है कि विवाद बातचीत से हल किए जा सकते हैं. सेना ने यह भी कहा है कि सीमा तय न होने से मुश्किलें बढ़ी हैं.

शी जिनपिंग बोले, तैयार रहे सेना
घुसपैठ के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपनी सेना को क्षेत्रीय युद्ध जीतने की काबिलियत में और पैनापन लाने के निर्देश दिए हैं. चीनी राष्ट्रपति ने सेना को हर आदेश पालन करने का निर्देश दिया है. साथ ही वफादार रहने की भी हिदायत दी गई है.

चीनी राष्ट्रपति ने भारत दौरे से लौटने के बाद अपनी सेना को यह निर्देश दिया है. हालांकि, निर्देश के पीछे कोई वजह नहीं बताई गई है.

Top Downloads